success mantra in hindi, self-improvement tips in hindi, personality development in hindi, hindi articles on personality development,हर साल इन चीजों की LIST जरूर बनाएं, Self-improvement tips in Hindi,

Self-improvement tips in Hindi – हर साल इन 8 चीजों की LIST जरूर बनाएं।

Sharing is caring!

Self-improvement tips in Hindi – हर साल इन चीजों की LIST जरूर बनाएं। आपको list बनाना बचकानी सी बात लगती होगी। मुझे भी लगती थी लेकिन उसकी का मुझे तब पता लगा जब मैंने पढ़ा की एक रिसर्च के अनुसार अगर हम अपने द्वारा करने वाले कामों को लिखते हैं तो उनको पूरा करने के chance बढ़ जाते हैं। फिर मैंने एक डायरी में अपने life goals को लिखा और उन्हें पूरा करने के लिए मुझे रोजाना क्या काम करना है उन कामों की भी लिस्ट बनाई। आपको यकीन नहीं होगा कि मैंने पूरे दिन में करने वाले कामों को दिन के शुरुआती 2 घंटे में कर लिया तब मुझे मालूम हुआ कि अगर मैं अपने कामों को लिखता हूं तो मैं कम समय में ही ज्यादा काम कर पाता हूं।

तो आज मैं आपको भी यही सलाह दूंगा कि आपको भी अलग-अलग कामों की लिस्ट बनानी चाहिए जिनमें से मुख्य लिस्ट हैं:-

1. List Of Dreams
अपने top 5 goals की लिस्ट बनाएं। 5 से ज्यादा गोल कतई ना रखें। मेरे अनुसार तो 5 goal भी बहुत ज्यादा है, आप के जितने ज्यादा गोल होंगे उतना आपके पास कम समय होगा हर goal को पूरा करने के लिए। उदाहरण के तौर पर अगर आपके पास 4 घंटे है रोजाना अपने गोल्स को देने के लिए और अगर आपके चार goals होंगे तो आप हर गोल को एक ही घंटा दे पाएंगे और अगर सिर्फ एक गोल होगा तो आप पूरे 4 घंटे उस goal को पुरा करने के लिए दे पाएंगे। तो अपने गोल्स की लिस्ट से उन गोल्स को हटा दो जो आपके लिए ज्यादा जरूरी नहीं है, इससे आप अपने main goal को ज्यादा समय दे पाएंगे।

2. Priorities
उन कामों की लिस्ट बनाएं जो आपके लिए सबसे ज्यादा मायने रखते हैं। उदाहरण के तौर पर किसी के लिए Health Priority हो सकती है तो किसी के लिए wealth, कहने का मतलब है हर किसी की Priorities उनकी अपनी सोच और उनके life dreams पर depend करती है। लेकिन सबसे जरूरी यह है कि आप अपनी लिस्ट बनाएं और उन चीज़ों को ऊपर रखें जो आपके लिए सबसे ज्यादा मायने रखती है और उनको प्राप्त करने की कोशिश करें।

3. New things to learn/try
उन कामों की लिस्ट बनाए जिन्हें आप try करना चाहते हैं या फिर सीखना चाहते हैं। जैसे कोई skill सीखना है या कोई नई hobby बनाना। नई चीजें ट्राई करने से हमारे दिमाग में कई बदलाव आते हैं जो आपको ज्यादा क्रिएटिव बनाता है।

4. Traveling list
अभी इंडिया में लोग ट्रैवलिंग को उतना महत्व नहीं देते हैं। लेकिन मैं आपको सलाह दूंगा कि अगर हो सके तो आप नई जगह में जाएं। आपको हर जगह पर कुछ नया सीखने को और जानने को मिलेगा और इसी के साथ आप कई प्रकार के कल्चर (cultures) के बारे में भी जान पाएंगे।

5. List of ideas
जब भी आपके दिमाग में कोई नया आईडिया दस्तक देता है तो उसे लिख ले क्योंकि क्या पता वह आईडी आपकी जिंदगी बदल दे।

6. Achievements
आपने अपनी लाइफ में जो भी goals achieve किए हैं उनकी एक लिस्ट बनाए, क्योंकि वह लिस्ट एक मोटिवेशन की तरह काम करेगी। जब भी आप low feel करें, एक बार उस लिस्ट को पढ़ें यह लिस्ट आपको याद दिलाएगी कि आपने बहुत कुछ हासिल किया है और आप आगे भी करते रहेंगे।

7. Daily to do list
रोजाना किए जाने वाले कामों की लिस्ट बनाएं और रोजाना सिर्फ वही काम करें जो आपको आपके सपनो के ओर करीब ले जाएं। अपने गोल्स के आधार पर अपना टू डू लिस्ट तैयार करें। ऐसा करने से आप अपना समय फालतू कामों में नहीं खर्च करेंगे।

8. Books to read
यह इत्तेफाक तो हो नहीं सकता कि हर सफल इंसान बुक रीडिंग को बढ़ावा देता है। इसलिए आप लोगों को भी बुक रीडिंग के महत्व को समझना होगा और किताबें पढ़ना शुरु करना होगा। अपने intrest के अनुसार कुछ किताबों की लिस्ट बनाएं और उन्हें पढ़ें और अगर हो सके तो एक डायरी बनाए जिसमें आप बुक्स में से कुछ अच्छा लगने पर लिख सके।

यह थे कुछ main lists जिन्हें आपको बनाना चाहिए। आप अपने अनुसार भी खुद के लिए lists बना सकते हैं।

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *