पर्सनालिटी डेवलपमेंट के टिप्स, व्यक्तित्व विकास के लिए टिप्स, Best Personality Development tips in hindi, व्यक्तित्व का विकास कैसे किया जा सकता है?, व्यक्तित्व विकास कैसे करे, Personality Development tips in hindi, Personality Development in Hindi,

Personality Development in Hindi 59 Tips – (Personality Development) व्यक्तित्व विकास कैसे करें?

Sharing is caring!

Personality Development in Hindi – (Personality Development) व्यक्तित्व विकास कैसे करें? Personality development tips बताने जा रहा हूं जो आपकी जिंदगी में हर पहलू को बेहतर बनाने के लिए मददगार साबित होंगे। ध्यान रखें personality development – व्यक्तित्व विकास एक लंबा process है। अगर आप रातो रात personality को develop करने की सोच रहे हैं तो वह नामुमकिन होगा।

Personality Development in Hindi – (Personality Development) व्यक्तित्व विकास कैसे करें?

1. Set Goals

अपने लिए गोल सेट करना निरंतर आगे बढ़ते रहने के लिए बहुत जरूरी है। जो आपको अपने सपनों का हासिल करने में भी मदद करेंगे। तो अपने लिए आज ही goal set करिए। लक्ष्य का होना जरूरी क्यों है!

2. Write Your Goals

अपने Goals को लिख ले, क्योंकि रिसर्च से पता चला है कि जो लोग अपने Goals को लिखते हैं उनके goals को achieve कर पाने के chances ज्यादा होते हैं। और अपने goals को ऐसी जगह पर लिख ले जहां आप उन्हें रोजाना देख पाए।

3. Break Your Goals

अपने बड़े goals को छोटे-छोटे हिस्सों में बांट लें, क्योंकि ज्यादा बढ़ा लक्ष्य हासिल करना आपको मुश्किल लग सकता है जो आपको डिमोटिवेट करेगा। इसलिए अपने goals को छोटे छोटे हिस्सो में बांटना और उन्हें हासिल करना आपको आगे बढ़ते रहने के लिए motivate करेगा।

4. Start The Journey

आप अपने Goals तभी achieve कर पाएंगे जब आप उनको हासिल करने के लिए काम करना शुरू करेंगे। इसलिए सफलता के लिए पहला कदम बढ़ाए।

5. One Step Forward Everyday

रोजाना कुछ ऐसा करिए जो आपको आपके goals के करीब ले जाए। रोजाना लिए गए छोटे छोटे कदम ही एक बड़ा बदलाव ला सकते है।

6. खुद पर भरोसा

कोई और आप पर भरोसा करता है या नहीं उससे फर्क नहीं पड़ता फर्क पड़ता है कि क्या आपको खुद पर यकीन है। कभी भी खुद को कम आंकने की गलती मत करिए। खुद से बस यही कहिए कि मैं कर सकता हूं और करके ही रहूंगा।

7. Don’t Give up

कायर वो नहीं जो हार जाए कायर वो है जो हारने से पहले ही हार मान ले। कितनी परेशानी ही क्यों ना हो कभी हार मत मानिए। और जब भी आप सफलता के रास्ते को छोड़ने की सोचे तो याद करना कि आपने इस रास्ते पर चलने की शुरुआत क्यों की थी।

पर्सनालिटी डेवलपमेंट के टिप्स, व्यक्तित्व विकास के लिए टिप्स, Best Personality Development tips in hindi, व्यक्तित्व का विकास कैसे किया जा सकता है?, व्यक्तित्व विकास कैसे करे, Personality Development tips in hindi, Personality Development in Hindi,
Personality Development in Hindi – व्यक्तित्व विकास कैसे करें?

8. Open Minded

हर कोई खुद को open minded बताता है लेकिन ऐसा होता नहीं है। तो नई विचारधारा को अपनाने और सम्मान करने में संकोच ना करें। इसके लिए ज्यादा से ज्यादा ज्ञान इकट्ठा करें जितना इंसान खुद को educate करेगा उतना ही वह open minded होगा।

9. Be Man of Word

राम जी ने कहा था कि प्राण जाए पर वचन ना जाए। आजकल थोड़ा बदलाव किया है कि जो अपनी बात का नहीं वह अपने बाप का नहीं तो जो आप कहें उसे पूरा भी करें अगर आप अपनी बात पर अडिग नहीं रहते हैं तो आपके शब्दों की कोई कीमत नहीं होगी।

10. Be Productive

दोस्तों ज्यादातर लोग बहुत ज्यादा busy होते हैं लेकिन productive नहीं होते। यह कुछ ऐसा हुआ जैसे किसी ने पूरे साल रोजाना 8 से 10 घंटे पढ़ाई की और रिजल्ट आया तो fail हो गया। तो आपको ऐसा नहीं बनना है जो भी काम आपको रिजल्ट्स नहीं दे रहे हैं उन्हें अपनी दिनचर्या से डिलीट कर दीजिए और जो काम आपको रिजल्ट दे रहे हैं उन्हें अपनी दिनचर्या में जोड़ लीजिए। How to be productive in Hindi.

11. Take Risks

Risk से नाम बनते हैं! यह तो सुना ही होगा। हम जिंदगी के कई पड़ाव पर रिस्क लेने से डरते हैं जैसे कि नया बिजनेस स्टार्ट करने का risk, जॉब छोड़ने का risk, career बदलने का रिस्क और अपने सपनों पर काम करने का रिस्क। तो इतना मत डरिए नही तो जिंदगी बीत जाएगी। लेकिन हमेशा सोच समझकर ही रिस्क ले।

12. Learn Qualities of successful people

सफल लोग हम लोगों से क्या अलग करते हैं वह जाने और उनको अपने जीवन में अपनाएं। सफल व्यक्ति के 11 गुण – Successful Person Qualities in Hindi

13. Handle Criticism

कुछ लोग अगर उनको कोई बुरा कह देता है या कमियां निकालता है तो बौखला जाते हैं और बहस करने लगते हैं। लेकिन आपको ऐसा नहीं करना है खुद को शांत रखें और अगर आपको लगता है कि सामने वाला सही कह रहा है और आप खुद का विकास कर सकते हैं तो आप उस पर काम करें। नही तो एक कान से सुने और दूसरे कान से निकाल दीजिए।

14. Be Reliable

ऐसे बनिए जिस पर लोग भरोसा कर सके। इसके लिए अपने सभी promises को पूरा करें। भरोसे के लायक बनना भी एक काबिलियत है।

15. Be Open to learning

आजकल कोई भी यह मानने को तैयार ही नहीं है कि उसे सब कुछ पता नहीं है। जब तक आप ऐसा mindset रखेंगे तब तक आप कुछ नया नहीं सीख पाएंगे। अगर आप कुछ नया सीखना चाहते हैं तो अपना CUP खाली करें।

16. Be consistent

आप जो भी करते हैं उस पर निरंतरता बनाए रखें। लोग अक्सर पूरे जोश के साथ सफलता हासिल करने के लिए मेहनत करना शुरू करते हैं लेकिन कुछ दिनों में ही उनका जोश ठंडा हो जाता है और वह हार मान लेते हैं।

कछुए और खरगोश की कहानी तो आपने सुनी ही होगी कछुआ बेशक बहुत slow था लेकिन ना रुकना ही उसे रेस में जीत हासिल करवाता है।

17. Say No to Toxic people

खुद को ऐसे लोगों के साथ जोड़िए जो आपको आगे बढ़ने के लिए motivate करते हैं और उन लोगों से दूरी बना लीजिए जो नकारात्मक सोच रखते हैं क्योंकि ऐसे लोग हमेशा आपको आगे बढ़ने से रोकेंगे।

18. टालमटोल

अपने कामों को अगले दिन के लिए मत छोड़िए क्योंकि कल कभी नहीं आता। ध्यान रखिए ऐसा करके आप अपने कामों को नहीं बल्कि अपनी सफलता को टाल रहे हैं। टालमटोल करना ऐसे छोड़े।

19. Know Your Strength and weakness

आपको अपने strength और weakness का पता होना चाहिए और जो भी आप कि strength है उन्हें कैसे आप अपने फायदे के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं उस पर विचार करिए। और कैसे आप अपने कमजोरियों को खत्म कर सकते हैं उस पर काम करिए।

20. No Expectations

कभी किसी से कुछ expect मत करिए। क्योंकि Expectations अक्सर निराशाजनक साबित होते हैं

“Do not expect anything from anyone”

21. Find Your Passion

आपका passion क्या है। क्या आप जानते हैं आपका पैशन आपको सफलता दिला सकता है। अगर आपको अपने passion का पता नहीं है तो अभी पता लगाइए।

22. Don’t Blame

कभी भी गलतियों को लोगों पर या परिस्थितियों पर ना थोपे। यह दिखाता है कि आप कितने immature हैं। तो अपने द्वारा की गई गलतियों की जिम्मेदारी लें और फ्यूचर में same गलती ना करने का प्रण ले।

23. Adapt Good Habits

आदतें तय करती हैं कि आपका जीवन अच्छा होगा या बुरा, आप सफल हो पाएंगे या नहीं। तो आज ही अपनी बुरी आदतों को छोड़िए और सफल लोगों की इन आदतों को अपनाइए। ये हैं सफल इंसान की आदतें।

24. Body Language

आपके बॉडी की एक अलग ही भाषा होती है जो दूसरों को आपके बारे में चिल्ला चिल्ला कर बताती है। तो अपनी बॉडी लैंग्वेज को सुधारिए जो आप के हक में बोले।

25. Eye Contact

वैसे तो यह Body Language में ही आ जाता है लेकिन इसका अलग ही महत्व है। eye contact आपके कॉन्फिडेंस को दर्शाता है और साथ में आपकी communication skills को improve करने में भी help करता है।

26. Speak up

कभी भी सही के लिए आवाज उठाने से डरे नहीं और सच के साथ खड़े होने की हिम्मत रखें।

27. Don’t take advantage

कभी भी किसी इंसान का फायदा उठाने की कोशिश मत कीजिए। कोई इंसान अगर साफ दिल का है तो कभी उसको ठगने और अपना उल्लू सीधा करने की ना सोचे।

28. Control anger

सबसे पहले यह जानिए कि आपको गुस्सा किन किन कारणों से आता है और फिर कैसे अपने गुस्से को control किया जाए उस बारे में सोचें और उस पर काम करें। गुस्सा करना आपके मानसिक एवं शारीरिक स्वास्थ्य दोनों के लिए हानिकारक होता है।

29. Exercise

हर रोज कुछ समय exercise करने के लिए अवश्य निकालें। exercise करने से हमारे शरीर को अनेक फायदे होते हैं और दूसरा आपके शरीर का shape भी सही रहता है।

30. Eat healthy

बाहर का खाना जितना हो सके उतना कम खाए। जितना ये स्वादिष्ट होता है उतना ही यह शरीर के लिए हानिकारक होता है तो आप क्या खा रहे हैं उसका ध्यान रखें। Junk food कम करें और healthy food पर ज्यादा focus करें।

31. Listen both side of an argument

अगर किन्ही दो पक्षों में विवाद चल रहा हो तो केवल किसी एक पक्ष की सुनकर अपना निर्णय ना दे। हमेशा दोनों पक्षों की सुने और जो आपको लगता है सही है उसे सही बताएं।

32. Smile

जीवन में परेशानियां सभी को होती हैं और आप इनका सामना हंसकर करें या रोकर आपको इनका सामना तो करना पड़ेगा ही। तो क्यों ना सभी कठिनाइयों को मुस्कुराहट के साथ हराया जाए।

33. माफ करें

दोस्तों माफ करने से आप सामने वाले का नहीं बल्कि खुद का भला कर रहे हैं अगर आप किसी को माफ नहीं करते हैं तो आपके मन में उनके लिए नकारात्मक विचार आएंगे जो आपको चिड़चिड़ा बना देता है। और कई बार हम अपने द्वारा की गई गलतियों के लिए खुद को माफ़ नहीं कर पाते तो खुद को भी माफ करना सीखिए।

34. जिंदगी की बागडोर

दोस्तो अपने जीवन की बागडोर किसी और के हाथों में बिल्कुल ना दें। यह आपका जीवन है और इसके डिसीजन लेने का हक सिर्फ आपको है किसी और को नहीं। यहाँ तक कि आपके माता-पिता को भी नही।

35. Don’t compare

खुद को किसी और के साथ compare मत करिए। अगर करना ही है तो खुद के साथ ही करिए क्योंकि आपकी सोच खुद को खुद से बेहतर बनाने की होनी चाहिए। आईने में जो इंसान आपको दिखता है उससे आपका मुकाबले है।

36. Do What You Love

हर इंसान job में अपने जीवन का बहुत बड़ा हिस्सा गवाता है तो जो भी आप काम करें वह ऐसा होना चाहिए जो आपको पसंद हो।

37. Communication Skills

बात करने की कला को सीखिए। simple rules अपनाइए जैसे कि कभी भी बात करते समय गलत भाषा का इस्तेमाल ना करें, इस तरह बोलिए कि सामने वाले को आप जो कहना चाहते हैं वह समझ आ जाए। अपनी communication skills सुधारें।

38. Work Hard / Smart work

मेहनत करने से डरने वालों को कभी सफलता का स्वाद चखने का मौका नहीं मिलता तो आपका जो भी सपना है उसके लिए हार्ड वर्क करें स्मार्ट तरीके से। पता लगाएं – कहीं आप गधे तो नही।

पर्सनालिटी डेवलपमेंट के टिप्स, व्यक्तित्व विकास के लिए टिप्स, Best Personality Development tips in hindi, व्यक्तित्व का विकास कैसे किया जा सकता है?, व्यक्तित्व विकास कैसे करे, Personality Development tips in hindi, Personality Development in Hindi,
Personality Development in Hindi – व्यक्तित्व विकास कैसे करें?

39. Learn From Others

दूसरे लोगों से और उनकी गलतियों से सीख ले क्योंकि हमारा जीवन इतना बड़ा नहीं है कि सभी गलतियों को हम खुद करके उनसे सीख ले। सफल लोगों की जीवनी पढ़ें और जो गलतियां उन्होंने कि उन्हें ना दोहराए।

40. Plan Your day/ To Do List

अपने आने वाले दिन को पहले ही प्लान कर ले जो भी काम आप करना चाहते हैं उन कामो की लिस्ट बना ले और उन्हें उस दिन में ही खत्म कर लें। ऐसा करने से आप जरूरी कामों को भूलेंगे भी नहीं।

41. Don’t interrupt Others

जब कोई आप से बात कर रहा हो तो उनको बोलने दे कभी भी किसी को बातों के बीच में ना काटे। उन्हें बोलने दे और फिर अपनी बात रखें।

42. Track Monthly Expenses

अपने द्वारा किए जाने वाले सभी खर्चों की लिस्ट बनाएं और देखें कि आप कौन-कौन से बेफिजूल के खर्चे करते हैं और उन्हें कंट्रोल करने की कोशिश करें।

43. Prepare Monthly Budget

हर महीने अपने लिए एक बजट बनाएं ऐसा करने से आप फालतू के खर्च करने से बच सकते हैं। 50/20/30 रूल अपनाएं मतलब 50% जरूरी चीजों पर खर्चा, 30% इन्वेस्टमेंट, 20% सेविंग।

पर्सनालिटी डेवलपमेंट के टिप्स, व्यक्तित्व विकास के लिए टिप्स, Best Personality Development tips in hindi, व्यक्तित्व का विकास कैसे किया जा सकता है?, व्यक्तित्व विकास कैसे करे, Personality Development tips in hindi, Personality Development in Hindi,
Personality Development in Hindi – व्यक्तित्व विकास कैसे करें?

44. Saving plan

आजकल युवा लोग सेविंग पर इतना फोकस नहीं करते क्योंकि उन्हें फैमिली प्लानिंग और फ्यूचर की चिंता ही नहीं होती। आप ऐसी गलती करने की भूल न करें। कोशिश करें कि अपनी कमाई का 20% हिस्सा आप सेविंग खाते में रखें।

45. Be kind/Be Supportive

दयालु बने अगर आप किसी की मदद कर सकते हैं तो करें और अगर कोई कुछ नया काम करने की कोशिश करता है तो उनका मनोबल तोड़ने की बजाए उनका सपोर्ट करे।

46. No Gossip

कभी भी किसी दूसरे के साथ मिलकर किसी तीसरे की बुराई मत करिए और फालतू के बाद विवाद में पड़कर अपना समय बर्बाद मत करिए। अपने आप को वहां से दूर कर लीजिए जहां पर बेफिजूल की बातें हो रही हो।

47. Apologize

अगर आपको लगता है कि आप से गलती हुई है तो माफी मांगने में संकोच ना करें। माफी मांगना बहुत हिम्मत का काम होता है क्योंकि इसके लिए आपको अपने ईगो को एक तरफ करना पड़ता है।

48. Value Other’s Ideas/Thinking

हमेशा दूसरों के विचारों का सम्मान करें हर किसी के सोचने का तरीका अलग होता है। अगर किसी की विचारधारा आप से अलग है तो इसका मतलब यह नहीं है कि आप सही है और सामने वाला गलत हो।

49. Don’t Hold Grudges

अगर किसी ने आपके साथ बुरा किया है तो उनके प्रति अपने मन में घृणा का भाव ना रखें। बुरा करने वाले भूल गए तो आप क्यों याद रख कर फालतू घृणा पाल रहे हैं।

50. Make Time For Loved Ones

अगर आप सही में किसी की कद्र करते हैं तो उनके लिए आप समय निकाल सकते हैं चाहे आप कितने ही busy क्यों ना रहते हो।

51. Donate

अगर आप डोनेट कर सकते हैं तो डोनेट करें जरूरी नहीं कि आप डोनेट ही करें यहाँ पर डोनेट का मतलब किसी जरूरतमंद की सहायता करने से है।

52. Speak Well Of Others

हमेशा दूसरों के बारे में अच्छा ही बोले यह एक जेंटलमैन की खूबी होती है।

53. Always Keep Improving

आप कितना ही खुद का व्यक्तित्व विकास कर ले लेकिन हमेशा कुछ ना कुछ imorove करने के लिए जरूर होता है तो रोजाना कुछ ऐसा करें जो आपको पहले से बेहतर बनाएं।

54. Dream Big

अपने सपने बड़े रखो, क्योंकि हमारा दिमाग हमको केवल उतना दिला सकता है जितना हम उससे मांगेंगे। तो हमेशा बड़े लक्ष्य रखिए। लक्ष्य हासिल करने के लिए हमारा माइंड कैसे काम करता है जानिए।

55. Read Books

किताबें पढ़िए, कोशिश करिए कि रोजाना आप 15-20 पन्ने पढ़ पाए। किताबें पढ़ने के अनेकों फायदे होते हैं। आप किताब के सहारे किसी इंसान की सालों की सीख को चंद मिनटों में हासिल कर सकते हैं।

पर्सनालिटी डेवलपमेंट के टिप्स, व्यक्तित्व विकास के लिए टिप्स, Best Personality Development tips in hindi, व्यक्तित्व का विकास कैसे किया जा सकता है?, व्यक्तित्व विकास कैसे करे, Personality Development tips in hindi, Personality Development in Hindi,
Personality Development in Hindi – व्यक्तित्व विकास कैसे करें?

55. Hangout with successful people

उन लोगों के साथ समय बिताए जो सफल है क्योंकि जैसे लोगों के साथ आप समय बिताते हैं वैसी सोच आपकी हो जाती है।

56. Focus on Solution

नकारात्मक विचारों के लोगों के पास हर सलूशन का प्रॉब्लम होता है इसलिए ऐसे मत बनिए प्रॉब्लम्स के बारे में सोच कर परेशान होने की बजाए solution पर फोकस करें।

57. You can not please everyone

आप कुछ भी कर ले हर किसी को खुश नहीं कर सकते तो इस बात को मान ले और आगे बढ़े।

58. It Takes time to improve/ You can’t Do it all at once

आखरी में यही कहूंगा कि personality development आप रातों-रात नहीं कर सकते यह एक लंबा process है और सभी गुणों को आप एक साथ नहीं अपना सकते। तो आपको धीरे-धीरे इन गुणों को अपनाना होगा तभी आप अपने पर्सनैलिटी को डेवलप कर पाएंगे।

Personality Development in Hindi – (Personality Development) व्यक्तित्व विकास कैसे करें? इस पोस्ट के बारे में आपकी क्या राय है हमे कमेंट section में बताए।

If you are an English reader then visit MEN 2 GENTLEMEN

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *