hindi blogs, Hindi, Self Improvement in Hindi, Health Tips in Hindi, Life Lessons in Hindi, Facts & Knowledge in Hindi, Money Mantra, Love Tips in Hindi, hindi motivation, successful kaise bane, safalta ke sutra, safalta ke niyam, Success blog in Hindi, New Hindi Blog, Education Blog in Hindi, sab safal, टाल मटोल की आदत छोड़ें,How to Stop Procrastination in Hindi, टाल मटोल से छुटकारा कैसे पाएं,

टाल मटोल की आदत कैसे छोड़ें | How to Stop Procrastination in Hindi

Sharing is caring!

How to Stop Procrastination in Hindi – Procrastination यानि कि टाल मटोल की आदत हर इंसान मे पाई जाती है। थोड़ा तो चलता है मगर जिस किसी को भी इसकी गंदी आदत लग गई समझो वो तो गया। ये आदत इंसान के विकास का रास्ता ख़त्म कर देती है।

टाल मटोल का मतलब है आप जिन कार्यों को करना ही नहीं चाहते हैं उन्हे delay करना या फिर उन्हे लगातार postpone करना। सीधा साधा कहें तो मन मे कोई इच्छा ही नहीं होती की काम को खतम किया जाए।

 

आखिर हम टाल मटोल करते क्यों हैं?

कभी कभी इसे कामचोरी भी कहा जाता है। वैसे देखा जाए तो Procrastination या टाल मटोल एक मनोवैज्ञानिक अवस्था है। इसमें व्यक्ति, किसी भय या उस काम के प्रति अनिच्छा की वजह से काम को टालने की कोशिश करता है। कुछ जाने पहचाने कारण मैंने नीचे पंक्तिबद्ध किए है।

 

How to Stop Procrastination in Hindi

1. आलस्य

आलस्य एक प्रमुख वजह है कि व्यक्ति किसी काम को बाद के लिए टाल देता है। उसे ऐसा लगता है, या यूं कहें कि वह जबरदश्ती दर्शाता है कि अमुक काम इतना आवश्यक नहीं है कि उसे अभी किया जाए। बस इसी सोच के साथ वह अपने काम को आगे टरकाता रहता है।

 

2. काम कम और समय ज्यादा

ये भी एक बड़ी समस्या है कि व्यक्ति के पास काम कम होता है और समय ज्यादा। उसे लगता है थोड़ी मौज कर लेते हैं, काम के लिए तो पर्याप्त समय है, बाद मे कर लेंगे। आज कल के विद्यार्थी तो लाजवाब है, साल भर कुछ पढ़ेंगे नहीं, और एक रात में इंजीनियरिंग की परीक्षा पास करने का हुनर दिखाएंगे।

 

3. तुर्रम खान समझने की भूल

कुछ लोग तो अपने आप को बहत बड़ा तुर्रम खान समझते हैं। काम मिलने पर कहते है, ये भी कोई काम है, एक घंटे मे खतम कर लूँगा। इसी सोच के साथ वो काम को टालते रहते है, और अंत मे घंटा ही हाथ लगता है।

 

4. फ़ेल होने का डर

ऐसे लोग बेचारे किसी काम के नहीं होते। इन्हे जब काम की जानकारी नहीं होती तब वो डरते हैं कि इसे कैसे किया जाए। उनके मन मे भय व्याप्त हो जाता है कि वो इस काम को नहीं कर पाएंगे।

इसीलिए वो कोशिश करते हैं कि आसान काम पहले कर लिया जाए और कठिन वाला बाद मे कर लेंगे। मगर उन्हे भी पता है कि वो काम को कैसे टाल रहे हैं। काम को टालने की इसी आदत की वजह से बाद मे इनकी चौड़े से लग जाती है।

[su_box title=”You may also like :-” style=”bubbles” box_color=”#ed6767″]अपने smartphone से सीखे ये 8 life lessons / life lessons from smartphone in hindi[/su_box]

 

Ways to Stop Procrastination-टाल मटोल की आदत छोड़ने के तरीके।

अभी मैं आप लोगों को बताऊंगा कि कैसे आप छोटी छोटी तकनीक का इस्तेमाल करके Procrastination की आदत से छुटकारा पा सकते हैं। तो चलिए जानते हैं “टाल मटोल की आदत कैसे छोड़ें”

1. आपका काम करने का मन न करे तो।

कई बार जो काम करना होता है, उसमें कुछ बातें बहुत उबाऊ लगती हैं। ऐसे में आप क्या कर सकते हैं? नीचे दिए गए सुझावों पर ध्यान दीजिए।

सोचिए कि इसे करने से क्या फायदा होगा। जैसे, सोचिए कि काम पूरा होने पर आपको कितना अच्छा लगेगा। एमी कहती है, “कोई काम वक्‍त पर या उससे पहले पूरा करने पर मुझे बहुत अच्छा लगता है। फिर मैं चैन से रह पाती हूँ।”

सोचिए कि काम टालते रहने से क्या नुकसान होगा। जब आप काम टालते रहते हैं, तब आपकी चिंता बढ़ जाती है । इसके अलावा आपको वह फायदा भी नहीं होगा, जो समय पर काम करने से होता है। बाइबल में लिखा है, “एक इंसान जो बोता है, वही काटेगा भी।”

यह मानकर चलिए कि काम पूरा करने की तारीख से एक-दो दिन पहले ही आपको वह काम पूरा करना है। आलीस्या कहती है, “जब मैं यह मानकर चलती हूँ कि किसी काम को मुझे उसकी आखिरी तारीख से एक-दो दिन पहले ही पूरा करना है, तो इससे मुझे बहुत मदद मिलती है। मैं अपने काम की दोबारा जाँच कर पाती हूँ और मेरे एक-दो दिन बच भी जाते हैं।”

 

2. सबसे कठिन काम को सबसे पहले करें

यह एक बहुत अच्छा तरीका है Procrastination को दूर करने का। जिस काम को आप कठिन समझ कर उसे आगे आगे टाल रहे हैं, अगर वही सबसे पहले कर लेंगे तो बाद के लिए आसान काम ही बचेंगे। इससे आपका आत्मविश्वास भी बढ़ेगा और आप इस टाल मटोल की समस्या से छुटकारा भी पा लेंगे।

3. जो भी होगा देखा जाएगा

सबसे पहले तो आपको, अपने आप को मजबूत बनाना होगा। अगर आप किसी काम को इस वजह से टाल रहे है की वह मज़ेदार नहीं है या उसमे गलती होनी की बहुत संभावनाएं हैं, तो यह खयाल मन से निकाल दें।

सोचना क्या जो भी होगा देखा जाएगा, इस गाने को गुनगुनाईए और काम को कर डालिए। यकीन मानिए, परिणाम बहुत अच्छा आयेगा। काम से डरें नहीं, कर डालें ।

 

4. Instant Action – त्वरित कार्य करें

Procrastination समय लेता है। जब भी आप किसी काम को टालने के बहाने सोचते हैं, आपको कम से कम 2 या 3 मिनट का समय लगता है। आप इससे भी कम समय में, मतलब कि 1 मिनट के भीतर इस काम को करना शुरू कर दें, काम को टालने का समय ही नहीं मिल पाएगा।

 

5. दूसरों से मदद लीजिए।

हो सकता है कि एक वक्‍त पर आपके माता-पिता और शिक्षकों को भी ऐसा ही लगता हो। उनसे बात कीजिए। वे शायद आपको बताएँ कि आप वह काम कैसे कर सकते हैं और उसे पूरा करने की योजना कैसे बना सकते हैं।

 

6. अपने दिन की शुरुआत सबसे कठिन कार्यों से करें।

सुबह अपने आप के लिए एक योजना बनाएं और सबसे कठिन कार्य को पहले निपटाने की कोशिश करें। एक बार जब आप नाश्ता खा लेते हैं और पूरी तरह से जाग जाते हैं, तो आप सुबह सबसे अधिक Active होंगे।   उस समय आप सबसे कठिन काम कर लें, एक बार ऐसा करने के बाद आप बेहतर (Motivated) महसूस करेंगे, और फिर आप बाकी  के काम आसानी से निपटा लेंगे।

 

7. एक शेड्‌यूल बनाइए।

इसका मतलब आपको सबकुछ व्यवस्थित तरीके से करना होगा और ठान लेना होगा कि आप शेड्‌यूल के मुताबिक काम भी करेंगे। इससे आपको फायदा होगा। आपका हर काम वक्‍त पर हो जाएगा। जब आप शेड्‌यूल बनाते हैं, तो वक्‍त आपके हाथ में रहता है, न कि आप वक्‍त के हाथ में।

टाल मटोल की आदत छोड़ें,How to Stop Procrastination in Hindi, टाल मटोल से छुटकारा कैसे पाएं,

 

8. distraction से मुक्त

जब भी आप काम करे तो एक particular जगह का चुनाव करें। और उस जगह को सभी distraction से मुक्त कर दे, इससे आप आसानी से बिना किसी बाधा के काम कर पाएंगे।

 

9. Multitasking

एक ही वक्त में एक से ज्यादा काम करने की कोशिश से भी आप में टाल मटोल करने की भावना पैदा हो सकती है क्योंकि जब आप multitasking करते है तो आप बहुत सारा समय लगाने के बाद भी ज्यादा achieve नही कर पाते और आप demotivate हो जाते है जिसकी वजह से आप टाल मटोल करने लग जाते हैं।

टाल मटोल की आदत छोड़ें,How to Stop Procrastination in Hindi, टाल मटोल से छुटकारा कैसे पाएं,

 

10. काम को कई टुकड़ों मे बाँट लें

आप ज्यादा न करें, बस जिस काम को आप टाल रहे हों, उसका थोड़ा सा भाग बस केवल एक मिनट मे कर लीजिये। जैसे –

  • अगर पढ़ने का मन नहीं करे तो बस केवल एक मिनट के लिए किताब खोल लें। एक मिनट मे कोई एक फॉर्मूला तो देख ही सकते हैं।
  • सुबह उठकर मॉर्निंग वॉक पर नहीं जा पाते तो बस एक मिनट का साहस उठाइए और बाथरूम जा कर मुंह धुल लीजिये।
  • किसी काम को टालना चाहते हैं, तो बस केवल एक मिनट के लिए टालिए और उसके अगले ही पल कर डालिए।

 

तो दोस्तों आपने देखा कि कैसे Procrastination की आदत बदली जा सकती है। आपको बस केवल एक मिनट के भीतर action ले लेना है और आप काम टालने से बच जाएंगे।

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *