hindi blogs, Hindi, Self Improvement in Hindi, Health Tips in Hindi, Life Lessons in Hindi, Facts & Knowledge in Hindi, Money Mantra, Love Tips in Hindi, hindi motivation, successful kaise bane, safalta ke sutra, safalta ke niyam, Success blog in Hindi, New Hindi Blog, Education Blog in Hindi, sab safal, HOW TO QUIT BAD HABITS in hindi, quit any habit in hindi, quit any habit ,smoking kaise chode, बुरी आदत कैसे छोड़े बुरी आदत कैसे छोड़े,

बुरी आदत कैसे छोड़े – How To Quit Bad Habits In Hindi

Sharing is caring!

दोस्तों आदते अच्छी भी होती हैं और बुरी भी, अगर आदत अच्छी है तो बहुत अच्छी बात है। लेकिन अगर आपको बुरी आदत लग गई है तो आपके लिए यह चिंता का विषय है। तो आज इस Post में मैं आपको बताऊँगा की “बुरी आदत कैसे छोड़े – HOW TO QUIT BAD HABITS IN HINDI” तो चलिए शुरू करते हैैं।

कुछ आदतें तो इतनी हानिकारक होती हैं कि आपको अपने जीवन से हाथ धोना पड़ सकता है। जैसे कि शराब पीना सिगरेट पीना ड्रग्स लेना इत्यादि। यह कहना तो बहुत आसान होता है कि अपनी आदत बदल दो; लेकिन जो व्यक्ति उस परिस्थिति से गुजर रहा होता है उसे ही पता होता है कि यह कितना मुश्किल होता है, लेकिन दोस्तों अपनी आदत बदलना कोई नामुमकिन काम भी नहीं है।

How To Quit Bad Habits In Hindi

तो चलिये सबसे पहले ये जानते है की आदत लगती कैसे है; हर आदत 3 steps की process में बनती है :-

  • पहला step है Trigger
  • दूसरा step है Routine
  • तीसरा step है Reward

Trigger – trigger उससे बोलते हैं जो आपको अच्छा या बुरा काम करने के लिए उकसाता है जिसकी वजह से आपका मन करने लगता है कि आप वह काम करो। जैसे कि बहुत से लोग सिगरेट पीना शुरू करते हैं जब उनका दोस्त सिगरेट पीने के लिए encourage करता है अब क्योंकि दोस्तों का प्रभाव हमारी लाइफ में बहुत ज्यादा होता है इसलिए ज्यादातर लोग मना करने के बाद भी बस टाइम पास समझकर और जब दिल करेगा तब छोड़ दूंगा यह सोचकर सिगरेट पीना शुरू कर देते हैं।

Starting में तो वह दोस्त ही साथ में सिगरेट पीने के लिए बुलाता है पर फिर कुछ time बाद वह खुद उस दोस्त को लेकर सिगरेट पीने के लिए जाने लगते हैं अब इस केस में उनका वह दोस्त ही ट्रिगर बन जाता है जिसे देखते हैं सिगरेट पीने का दिल करने लगता है trigger और भी तरीके के हो सकते हैं सभी triggers पांच कैटेगरी के अंदर आते हैं :-

  • कोई एक जगह जो उन्हें अच्छा या बुरा काम करने के लिए ट्रिगर करता है।
  • कोई स्पेसिफिक समय।
  • कुछ इमोशंस जैसे दुख, सुख, बोर होना इत्यादि।
  • दूसरों की वजह से जैसे कि दोस्त का मिलना या टीवी पर ads देखने के बाद दिल करना।
  • कोई एक्शन लेने के फौरन बाद, जैसे कि खाना खाने के बाद सिगरेट पीने का मन करना।

ट्रिगर मिलने के बाद लोग जो next स्टेप में जाते हैं उसे कहते हैं रूटीन, रूटीन काफी छोटे से लेकर काफी बड़े भी हो सकते हैं example के तौर पर, अपने फ्रेंड के मिलने के बाद आपका चलके किसी शॉप पर जाना वहां सिगरेट खरीदना और किसी एक जगह पर जा कर सिगरेट को जलाना ये कहलाता है routine और जैसे ही लोग सिगरेट का पहला puff लेते हैं उन्हें nicotine का dose मिलता है जो उनके लिए reward होता है ओर इस पुरे process को जितनी ज्यादा बार दोहराते है उतनी ही habit पक्की हो जाती है।तो अब हम जानेंगे कि कैसे हम कोई भी बुरी आदत छोड़ सकते हैं :-

How To Quit Bad Habits In Hindi – 9 Tips

1. Understand your Habit

आपको सबसे पहले यह जानना पड़ेगा कि आप की आदत का trigger, routine और reward क्या है। जब तक आप इन तीन चीज़ों का पता नही लगाते तब तक आप किसी भी बुरी आदत से पीछा नही छुड़ा पाएंगे। जब आपको एक बार पता लग जाए कि आपका trigger क्या है तभी आप आदत की routine को न दोहराने में मदद करेगा।

2. Examine your Habit

अपनी आदत को छोड़ने के लिए यह जानना कि किस situation या फिर किस emotion के चलते आप उस आदत को दोहराते है उन्हें नोट कर ले। आप यकीन नही करेंगे कि मेरे सभी दोस्त जो भी smoking करते हैं वो सुबह बिना cigarettes के fresh नही हो सकते।

आपको जब पता लग जाए कि कौन कौन से reason हैं जो आपको वो बुरी habit repeat करने के लिए मजबूर करती हैं तो उन्हें अच्छी आदतों से बदलने की कोशिश करें। जैसे ऊपर वाले case में आप सुबह उठते ही 2 glass पानी पीकर सैर करने के लिए निकल सकते हैं इससे आप आसानी से fresh हो सकते हैं, और बुरी आदत को repeat करने का एक कारण खत्म कर सकते हैं। अपनी बुरी आदत को अच्छी आदत से बदले यह एक बहुत अच्छा तरीका है अपनी बुरी आदत को छोड़ने का।

3. बुरी आदत से होने वाले नुकसान को जाने

अपनी एक बुरी आदत से होने वाले नुकसानों के बारे में पढ़े। इससे आपको पता चलेगा कि आप खुद को किस कुए में धकेल रहे हैं।

बुरी आदत से होने वाले नुकसान को जानने के बाद जब भी आपको आदत दोहराने का मन करे तो उसके नुकसानों को याद करें इससे आपको बुरी आदत छोड़ने में बहुत मदद मिलेगी।

4. Enjoy your success

अपनी आदत को छोड़ने के लिए एक गोल बनाएं जैसे कि 30 दिनों तक सिगरेट ना पीने का और जब आप उसे पूरा कर ले तो उसे सेलिब्रेट करें और अपने गोल को भी बड़ा कर लें 30 दिनों से 60 दिनों का।

जब आप अपने इन छोटे छोटे goals को पूरा करते हैं तो ये आपको अपने बड़े goals को हासिल करने के लिए motivate करेगा। इससे आपका खुद पर भरोसा भी मजबूत होगा, और आप खुद पर गर्व महसूस करेंगे कि आपने खुद से किया एक वादा निभाया।

5. ट्रिगर से दूर रहें

अपने आप को ट्रिगर से दूर रखें जैसे कि अगर आप किसी जगह पर जाने के बाद बुरी आदत को दोहराते हैं तो उस जगह पर जाने से बचें। अगर किसी से मिलके आप किसी आदत को दोहराते हैं तो उन लोगो से मिलना छोड़ दे। अगर आप किसी particular दुकान पर जाकर junk food का सेवन करते है तो उस दुकान पर ही जाना छोड़ दे। अगर आप ऐसा करते हैं तो आपको अच्छे results देखने को मिल जाएंगे।

6. अपने आप को व्यस्त रखें

कहते हैं ना खाली दिमाग शैतान का घर होता है बिल्कुल सही बात है कुछ आदतें व्यक्ति तभी करता है जब वह अकेला होता है तो आप अपने आप को व्यस्त रखने की कोशिश करें।

अपने लिए goals set करिए और अपना ध्यान और ऊर्जा को उन्हें हासिल करने पर खर्च करें। इससे आप खुद को व्यस्त रख पाएंगे और आप बुरी आदतों पर अपना ध्यान देने से बच पाएंगे।

7. एक समय में एक आदत ही छोड़ने की कोशिश करें

अगर आप सोच रहे हैं कि सभी बुरी आदतों को एक ही साथ छोड़ देंगे तो मेरे दोस्त शक्तिमान बनने की कोशिश न करे क्योंकि जो आप करना चाह रहे हैं वो एक प्रकार से असंभव है।

एक time पर एक ही आदत को छोड़ने की कोशिश करे। क्योंकि अगर आप एक ही समय में सभी बुरी आदतों को छुटकारा पाने की कोशिश करेंगे तो आप एक भी आदत नहीं छोड़ पाओगे।

8. मेडिटेशन करें

एक अध्ययन से यह पाया गया है कि बुरी आदतों को छोड़ने में मेडिटेशन बहुत लाभकारी है। Meditation करने से आपका खुद पर control कर पाना और दिमाग को सही जगह focus रखना आसान हो जाएगा जो किसी भी बुरी आदत को छोड़ने के लिए सबसे ज्यादा जरूरी है। Meditation के अनेकों फायदे हैं। अगर आप उन सभी फायदों के बारे में जानना चाहते हैं तो आप यह पोस्ट पढ़ सकते हैं – मेडिटेशन करने के फायदे! Benefits Of Meditation In Hindi.

9. बुरी आदत के बारे में न सोचे

जितना आप किसी भी बुरी या अच्छी आदत के बारे में सोचेंगे उतना उस आदत को दोहराने का मन करेगा और उतना ही मुश्किल होता जाएगा उस आदत को छोड़ना। तो अपना ध्यान कहीं और लगाने की कोशिश करें, ताकि आप बुरी आदत के बारे में सोचने से खुद को रोक सके।

इसके अलावा उन लोगो से दूरी बना ले जिनको वो आदत लगी हुई है जिस आदत को आप छोड़ना चाहते है। क्योंकि उन लोगो के साथ समय बिताना बुरी आदत को दोहराने के लिए trigger की तरह काम करेगा।

HOW TO QUIT BAD HABITS in hindi, quit any habit in hindi, quit any habit ,smoking kaise chode, बुरी आदत कैसे छोड़े बुरी आदत कैसे छोड़े,

दोस्तों यह थे कुछ उपाय किसी भी बैड हैबिट को छोड़ने के लिए उम्मीद करता हूं आपको How to quit bad habits in Hindi यह article पसंद आया! अगर इस पोस्ट से अगर आपने कुछ नया सीखा है तो Share करना ना भूलें।

और Posts जैसे कि Success Mantra in Hindi | Self Improvement in Hindi | Health Tips in Hindi | Life Lessons in Hindi | Facts & Knowledge in Hindi |Money Mantra | Love Tips in Hindi | के लिए जुड़े रहे सब सफल के साथ।

If You are an English reader then visit www.Men2Gentlemen.com

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *