self improvement blog in hindi, hindi blogs, blog in hindi,How to organize home or life in Hindi, अपनी लाइफ को कैसे organize करें,

How to organize home or life in Hindi – अपनी लाइफ को कैसे organize करें।

Sharing is caring!

How to organize home or life in Hindi – अपनी लाइफ को कैसे organize करें। दोस्तों मैं अपनी फैमिली के साथ नहीं रहता तो आप समझ सकते हैं कि मेरे घर की हालत कैसी होगी। मैं अभी नेपाल में मल्टीनेशनल कंपनी में काम करता हूं। तो मुझे यह जगह इतनी पसंद आई कि मैंने यहां पर सिर्फ अपने लिए एक छोटा सा घर बना लिया। लेकिन काम के साथ घर को संभालना बहुत मुश्किल था। लेकिन मुझे वर्क फ्रॉम होम मिला तो मुझे अपनी लाइफ को ऑर्गेनाइज यानी कि सुव्यवस्थित करने का मौका मिला।

तो चलिए जानते हैं कि कैसे आप भी अपनी life को, घर को, या किसी भी काम को ऑर्गेनाइज कर सकते हैं!

How to organize home or life in Hindi – अपनी लाइफ को कैसे organize करें।

1. Declutter

Declutter करने का मतलब जो भी फालतू सामान है उसे बाहर निकालना। अगर आप अपने जीवन की बात करें तो यह फालतू सामान आप की नकारात्मक सोच हो सकती है, toxic रिलेशनशिप हो सकती हैं, आपके दोस्त या साथ काम करने वाले ऑफिस फ्रेंड हो सकते हैं जो आपको हमेशा डिमोटिवेट करते हैं। ऐसे ही अगर आप अपने घर या काम करने वाली जगह की बात करें तो आप पाएंगे कि बहुत सारी चीजें ऐसी हैं जिनका इस्तेमाल ही नहीं करते लेकिन उन चीज़ों ने जगह घेर रखी है तो ऐसी चीजों को बाहर निकालिए, बेच दो या डोनेट कर दो आपकी मर्जी है जो भी करिए बस घर से बाहर निकालिए।

2. Organize computer / work area

अगर आप अपनी जिंदगी को व्यवस्थित करना चाहते हैं तो अपने वर्क एरिया और आपके काम में इस्तेमाल होने वाले टूल्स जैसे laptop, फोन, टेबलेट, etc. को ऑर्गेनाइज रखें।

अपने वर्क एरिया को जितना हो सके खाली रखें इससे काम के समय आपका ध्यान कहीं और नहीं भटकेगा और आपकी productivity भी बढ़ जाएगी और काम का स्ट्रेस कम होगा जो आपकी पर्सनल लाइफ पर पॉजिटिव असर डालेगा।

[su_box title=”Also read..” box_color=”#000000″ radius=”5″]नंगड से करोड़पति कैसे बने – How to be millionaire in Hindi?[/su_box]

3. Handle social media

मैं अगर अपनी बात करूं तो मैं अभी 20 से ज्यादा सोशल मीडिया अकाउंट चलाता था लेकिन उनमें से ज्यादातर को मैं महीने महीने भर भी ओपन नहीं करता था। आपका यह गलती नहीं करनी है।

सोशल मीडिया की लिस्ट बनाएं जिन पर आपका अकाउंट है। अब उनमें से जिनका आप यूज नहीं करते हैं उन सभी सोशल मीडिया से अपने अकाउंट को डीएक्टिवेट कर दें। इससे आपका समय भी बचेगा और दूसरा आप सोशल मीडिया की नेगेटिविटी से बच पाएंगे।

दूसरा काम आपको यह करना है कि अपने e-mail id सिर्फ एक, दो या तीन ही रखें जिनमें से एक पर्सनल दूसरा प्रोफेशनल और तीसरा बिजनेस ईमेल हो।

इसके अलावा अपनी सभी पासवर्ड्स को कहीं safe जगह लिख कर रख ले। पासवर्ड को डायरेक्ट ना लिखें कोडवर्ड का इस्तेमाल कर सकते हैं।

यह सब इसलिए जरूरी है क्योंकि आजकल ज्यादातर युवा अपना ज्यादा समय मोबाइल पर व्यतीत करते हैं तो अगर आपका फोन अच्छे से ऑर्गेनाइज्ड होगा तो आप फालतू के कामों के बजाय प्रोडक्टिव काम पर ध्यान केंद्रित कर पाएंगे।

4. Make Schedule

Schedule बनाने का सबसे बड़ा फायदा यह होता है कि आप फालतू के कामों में अपना समय गवांने के बजाय उन कामों पर ध्यान केंद्रित कर पाते हैं जो आपको आपके goals के नजदीक ले जाते हैं। अगर आप Schedule नहीं बनाते हैं तो आप अपना समय बेफिजूल कामो में बर्बाद कर देंगे।

जब आप अपना Schedule बनाए तो ध्यान रखें कि दिन में उतने ही कामों को करने की आंटे जितना आप कर सकते हैं। हो सकता है आप जोश जोश में एक ही दिन में सभी कामों को निपटाने की कोशिश करेंगे लेकिन जब आप उन्हें पूरा नहीं कर पाएंगे तो आप डिमोटिवेट हो जाएंगे।

[su_box title=”Also read..” box_color=”#000000″ radius=”5″]Breakup tips in Hindi – दिल तोड़ने वाले को शुक्रिया कहना चाहिए।[/su_box]

इसलिए अपना Schedule सिंपल बनाएं। दिन के Schedule में उतने ही कामों का ऐड करें जिन्हें आप पूरा कर सके। अपने goals के अनुसार अपना Schedule बनाए और जो काम जरूरी है उन्हें priority दे।

5. Organize your relationships

हमारे जीवन में बहुत सारे लोग हमसे जुड़े हुए होते हैं लेकिन कुछ लोग ऐसे होते हैं जो नकारात्मक होते हैं, आपको डिमोटिवेट करते हैं और आप के समय और ऊर्जा को चूस लेते हैं।

हमारे पास चंद पल होते हैं जिन्हें हम अपने जीवन के महत्वपूर्ण लोगों के साथ बिता सकते हैं। अगर उन पलों को भी हम टॉक्सिक लोगों के साथ बिताते हैं तो आप खुद को उन्हीं जैसा बना हुआ पाएंगे।

इसके अलावा अपने लाइफ पार्टनर के साथ समय बिताएं और अगर आप का ड्रामा से भरपूर रिलेशनशिप में है तो ऐसे रिलेशनशिप से खुद को बाहर निकालिए। इसके अलावा आप क्या कर सकते हैं कि अपने फेसबुक से फालतू के लोगों को unfriend कर सकते हैं। Contact लिस्ट में से फालतू के लोगों को रिमूव कर दें इस तरीके से आप अपनी लाइफ को simplify कर सकते हैं।

How to organize home or life in Hindi – अपनी लाइफ को कैसे organize करें। इस पोस्ट को लेकर आपके क्या विचार हैं हमे कमेंट करके जरूर बताएं।

If you are an English reader then visit MEN 2 GENTLEMEN

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *