Hindi Moral Story, hindi moral story, hindi blogs, Hindi, Self Improvement in Hindi, Health Tips in Hindi, Life Lessons in Hindi, Facts & Knowledge in Hindi, Money Mantra, Love Tips in Hindi, hindi motivation, successful kaise bane, safalta ke sutra, safalta ke niyam, Success blog in Hindi, New Hindi Blog, Education Blog in Hindi, sab safal, सफलता के सूत्र, success tips in hindi, success mantra in hindi,

Hindi Moral Story – अगर कुछ सीखना है तो अपना Cup खाली करो!

Sharing is caring!

Hindi Moral Story – अगर कुछ सीखना है तो अपना Cup खाली करो ! दोस्तो यह हिंदी कहानी छोटी जरूर है लेकिन सीख बड़ी देगी। ये हिंदी कहानियां Jain master की कहानियां हैं।

हैलो दोस्तो अगर आप कुछ सीखना चाहते हो तो आप को अपना Cup खाली करना पड़ेगा।  आप सोच रहे होंगे क्या कह रहा है, सीखने के लिए Cup खाली करो। तो चलिए मैं आप लोगों को दो कहानी सुनाता हूँ।

Hindi Moral Story – कहानी  1

Bruce lee एक आदमी से पूछते हैं जो martial art सीखना चाहता था की क्या तुम्हे पता है तुम्हे वो सारी चीज़े भूलनी पड़ेगी जो तुमने आज तक सीखी है।

आदमी कुछ समझ नहीं।

Bruce lee ने हँसते हुए उस आदमी के कंधे पर हाथ और कहानी सुनाने लगे जो उनके master ने उन्हें सुनाई थी।

यह कहानी एक University Professor की थी जो martial art सीखना चाहता था Bruce lee के master से!

तो जब Professor और Bruce lee के मास्टर बात कर रहे थे तो, Professor अपने बारे में बताने लगा की वो क्या क्या जानता है। मास्टर कुछ समय तक उसकी बातें सुनते रहे लेकिन जब professor चुप नहीं हुआ तो मास्टर उसे चाय पीने के लिए ले गए।

वहां जाकर मास्टर ने professor के कप में चाय डालना चालू किया, Cup के भरने के बाद भी वह उसमें चाय डालते रहे यह देखकर प्रोफेसर ने कहा कि आप क्या कर रहे हो Cup भर चुका है इसमें और चाय नहीं आएगी तभी मास्टर ने कहा इस Cup की तरह तुम भी अपने विचारों और कल्पनाओं से भरे पड़े हो और अगर तुम कुछ सीखना चाहते हो तो तुम्हें भी अपना Cup खाली करना पड़ेगा।

यह सुनकर Professor को अपनी गलती का एहसास हुआ।

दोस्तों इसी तरह आप भी अगर कुछ नया सीखना चाहते हो तो अपना Cup खाली करो और आप अपने आप में Improvement महसूस करेंगे!!

You may also like

How to find your passion?

24 Rules of success in Hindi


Hindi Moral Story – कहानी 2

एक आदमी knowledge पाने के लिए एक गुरु के पास गया। उसने गुरु जी से पूछा कि मुझे यह चीज/Topic सीखने के लिए कितना समय लगेगा गुरु जी ने कहा एक महीना ।

यह सुनकर आदमी ने कहा परंतु में यह चीजें जानता हूं और मैंने इस topic पर research भी किया है और वो उन चीजों के बारे में बताने लगा और दोबारा पूछा कि अब कितना समय लगेगा

गुरु जी ने कहा तब तो तुम्हें 1 साल लगेगा चोंकते हुए आदमी ने कहा अभी तो आपने एक महीना कहा था तब गुरु जी ने कहा कि मुझे सबसे पहले तुम्हारे Cup को खाली करना पड़ेगा उसके बाद ही मैं तुम्हारे Cup में कुछ डाल पाऊंगा।

दोस्तों इसी तरह जब तक हम कप की तरह भरे रहेंगे हम कभी आगे नहीं बढ़ पाएंगे।

किसी कवि ने सच ही कहा है कि “मैं सिर्फ एक ही चीज जानता हूं कि मैं कुछ नहीं जानता!”

“There is one thing I know that I know nothing.”

Hindi Moral Story

Thank you दोस्तों अगर आपको यह कहानी अच्छी लगी हो तो अपने दोस्तों के साथ इस कहानी को शेयर करिए। 

और Posts जैसे कि Success Mantra in Hindi | Self Improvement in Hindi | Health Tips in Hindi | Life Lessons in Hindi | Facts & Knowledge in Hindi |Money Mantra | Love Tips in Hindi | के लिए जुड़े रहे सब सफल के साथ।

Related Posts

One thought on “Hindi Moral Story – अगर कुछ सीखना है तो अपना Cup खाली करो!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *