hindi blogs, Hindi, Self Improvement in Hindi, Health Tips in Hindi, Life Lessons in Hindi, Facts & Knowledge in Hindi, Money Mantra, Love Tips in Hindi, hindi motivation, successful kaise bane, safalta ke sutra, safalta ke niyam, Success blog in Hindi, New Hindi Blog, Education Blog in Hindi, sab safal, SUCCESS MANTRA, SUCCESS MANTRA IN HINDI, first step towards success, how to become successful in hindi,first step towards success,

सफलता की ओर पहला कदम | First step towards success

Sharing is caring!

First step towards success – दोस्तों अगर कोई आपसे पूछे कि आप सच में सफल होना चाहते हो तो आपका जवाब क्या होगा? यकीनन आप कहोगे ‘हां’ मैं सफल होना चाहता हूं सिर्फ आप ही नहीं बल्कि हर कोई सफल होना चाहता है लेकिन क्या हर इंसान सफल हो पाता है, नहीं सिर्फ 1% लोग ही सफल हो पाते हैं। इसके पीछे सिर्फ एक ही वजह है वह है हर कोई सफल तो होना चाहता है पर सिर्फ चंद लोग ही उसके लिए मेहनत करते हैं।

मतलब सफल तो हर कोई होना चाहता है , लेकिन सफलता मिलती तो उन्हीं को है जो उसके लिए काम करता है। जब मैंने अपने कई दोस्तों से बात की तो मैंने पाया कि उन्होंने सफल होने के लिए योजनाएं भी बनाई, उनके पास सफलता प्राप्त करने के सारे साधन भी थे, लेकिन फिर भी वह सफल नहीं हो पाए। तो इसका कारण था कि वह सोच तो सही रहे थे लेकिन एक्शन नहीं ले रहे थे वे उस भूखे शेर की तरह थे जो भूखा तो था लेकिन शिकार नहीं करना चाहता था।

तो मैंने उनको ‘सफलता की ओर पहला कदम’ बढ़ाने को कहा
दोस्तों अगर आप तैरना सीखना चाहते हैं तो आपको पानी में उतरना ही पड़ेगा। ऐसे ही अगर आप सफल होना चाहते हैं तो आपको सफलता की ओर पहला कदम रखना पड़ेगा तभी आप सफल हो पाएंगे। अगर सोचने मात्र से सब कुछ हासिल हो सकता तो कोई मेहनत नहीं करता !

 

आप सफलता की ओर पहला कदम क्यों नहीं बढ़ा पाते:-

1. आत्मविश्वास की कमी

कई लोगों को खुद पर भरोसा नहीं होता जिस वजह से वे खुद की काबिलियत को नहीं पहचान पाते। जब तक आपको खुद पर यकीन ही नही होगा तब तक आप कुछ हासिल नही कर पाएंगे।

 

2. हार का डर

कुछ लोग हार जाने के डर से भी खुद को सफलता की ओर कदम बढ़ाने से रोक लेते हैं। आपने सुना ही होगा की “लहरों से डरकर नौका पार नहीं होती, हिम्मत करने वालों की कभी हार नहीं होती” हमेशा याद रखिये की डर को हराने के बाद ही जीत मिलती है।

 

3. सही समय का इंतजार

सही समय का इंतज़ार महज एक धोखा है इसीलिए किसी भी काम को करने का सही समय है ‘अभी’ अगर आप सही समय का इंतजार कर रहे हैं, तो आप की तलाश कभी पूरी नहीं होगी।

 

4. टालमटोल की आदत

टालमटोल की आदत भी आपको आगे बढ़ने से रोकती है किसी भी कार्य को ना टाले, जैसे ही मौका मिले उस कार्य को कर डाले।

 

5. लोग क्या कहेंगे

सबसे बड़ा रोग क्या कहेंगे लोग। कई बार यह डर होता है कि अगर आप सफल नहीं हो पाए तो लोग क्या कहेंगे।



इलाज:-

1. आत्मविश्वास की कमी – अगर आप सफलता की ओर अपने कदम बढ़ाएंगे तो आपका आत्मविश्वास खुद ही बढ़ जाएगा।

2. हार का डर – अगर आपको खुद पर और अपने लक्ष्य पर भरोसा है तो आप को हारने का डर नहीं रहेगा

3. टालमटोल की आदत – अगर आपने दृढ़ निश्चय कर लिया है तो आप टाल मटोल नहीं करेंगे।

4. लोग क्या कहेंगे – इसका सिर्फ एक ही इलाज है वह है ‘भाड़ में जाए वह लोग’।

 

शुरुआत से पहले निम्न बातों का ध्यान रखें:-

1) आपका गोल स्मार्ट होना चाहिए :- smart goals का मतलब है
S – Specific
M – Measurable
A – Achievable
R- Realistic
T – Time Bounded

2) आपके लक्ष्य के बीच आने वाली समस्याओं के बारे में सोचें

3) आपको अपने गोल से रिलेटेड नॉलेज होनी चाहिए

4) प्लानिंग करें कि कैसे आप अपने गोल को हासिल करेंगे

5) हार नहीं माननी है चाहे जो हो जाए।

अंत में यही सलाह दूंगा कि “सफल होना आपकी जरूरत है” अगर 70-80 साल जी कर भी आप अपने सपने पूरे नहीं कर पाए तो लानत है ऐसे जिंदगी पर।

[su_box title=”You may also like :-” style=”bubbles” box_color=”#ed6767″]Life lesson in hindi – Don’t compare yourself | एक कौवे की कहानी।[/su_box]

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *