6 Reasons to Smile More In Hindi, हमें क्यों मुस्कुराना चाहिए,

6 Reasons to Smile More In Hindi – हमें क्यों मुस्कुराना चाहिए।

Sharing is caring!

6 Reasons to Smile More In Hindi – हमें क्यों मुस्कुराना चाहिए। मुस्कान इस दुनिया में एकमात्र ऐसी चीज है जो सबसे आसानी से मिल सकती है। इसके लिए आप को पैसे खर्च करने की जरूरत नहीं पड़ती और साथ में मुस्कुराना आपको एक खुशनुमा होने का अहसास करवाता है।

फिर भी हम मुस्कुराना भूलते जा रहे हैं। हम मुस्कुराने के बजाए ना मुस्कुराने के बहाने तलाशते हैं, हम लोग आज और आने वाले कल को लेकर चिंतित रहते हैं, अपने काम के कारण केवल शारीरिक रूप से ही नहीं मानसिक रूप से भी थक जाते हैं, इस जिंदगी की रेस में कहीं में पीछे न छूट जाए ये सोच हमें इतना डरा देती है कि हम हंसना और मुस्कुराना ही भूल जाते हैं।

लेकिन इस पोस्ट में आपको मैं यही बताऊंगा की क्यों हमें मुस्कुराना चाहिए और कैसे यह हमारे जीवन में सकारात्मक बदलाव ला सकता है।

Reasons to Smile More In Hindi – हमें क्यों मुस्कुराना चाहिए।

1. खुशी

आप कितने ही दुखी क्यों ना हो लेकिन जैसे ही आप मुस्कुराते हैं तो हमारा शरीर उन सभी अद्भुत chemicals को produce करना शुरू कर देता है जो आपको खुश महसूस करवाते हैं। जब भी आप दुखी हो तो खुद को मुस्कुराने के लिए मजबूर करें और चंद पलों में ही आप अच्छा महसूस करेंगे। मैंने यह तरीका खुद भी अपनाया है और यकीन मानिए यह काम करता है।

“आपकी स्माइल आपके दिल का दरवाजा होता है जो दर्शाता है कि आप केयरिंग इंसान है।”

2. लंबी उम्र

2010 के रिसर्च में पाया गया था कि हंसते मुस्कुराते रहने से आपकी उम्र में चंद साल और जुड़ सकते हैं। Doctors भी laughter therapy लेने की सलाह देते हैं क्योंकि इस के अनेकों health related फायदे होते हैं।

जैसे आपको दर्द से आराम मिलता है, आपके blood pressure को कम करता है, stress से मुक्ति पाने में मददगार साबित होता है, और आपके immune system पर भी अच्छा प्रभाव डालता है क्योंकि यह आपके stress को कम करता है और stress आपके immune system का सबसे बड़ा दुश्मन होता है।

“मुस्कुराइए यह आपकी झुर्रियों का छुपा देगा।”

3. Stress से मुक्ति

जैसे कि 2nd पॉइंट में आपको बताया की मुस्कुराना आपको तनाव और डिप्रेशन से लड़ने में भी मददगार साबित होता है। तनाव हमारे चेहरे पर झलकता है और अगर आप नकली हंसी भी हँसते है तो यह हमारे स्ट्रेस को कम करने में मदद करता है। तो नकली हसी से अपने दिमाग को बेवकूफ बनाकर फायदा उठाइए।

“सौ रोगों की एक दवाई हंसना सीखो मेरे भाई।”

4. Help overcome other feelings

अगर आप गुस्सा हैं, frustrate है, या बोर है तो मुस्कुराना इन सभी फिलिंग्स को दबाकर आपको normal कर देगा। आपने खुद भी नोटिस किया होगा कि कभी आप बहुत ज्यादा गुस्से में हो और कोई आपको हंसा दे तो आपका गुस्सा एकदम से शांत हो जाता है।

Personality Development in Hindi 59 Tips – (Personality Development) व्यक्तित्व विकास कैसे करें?

5. औरो के मुस्कुराने की वजह

यह पाया गया है कि अगर आप किसी को मुस्कुराते हुए देखते हैं तो 80% cases में सामने वाला भी आपको देखकर मुस्कुराएगा। इसका एक और फायदा यह है कि वे आपसे बात करने से नहीं कतराएंगे और जो भी आपके बीच awkwardness होगी वह भी खत्म हो जाएगी।

6. Blood Pressure

जब आप मुस्कुराते हैं तो आप रिलैक्स फील करते हैं जिस कारण हमारा ब्लड प्रेशर कम हो जाता है। जब हम मुस्कुराते हैं तो heart rate drope हो जाता है जिससे आपके शरीर को anxiety से लड़ने में मदद मिलती है।

“जीवन में कठिनाइयां आए तो भी मुस्कुराइए क्योंकि मुस्कुराने के लिए अच्छे समय का इंतजार नहीं करना चाहिए।”

आखिरी में बस यही कहूंगा कि आखिर क्यों न मुस्कुराया जाए। क्या यह गुस्सा होने या उदास होने से आसान नहीं है। गुस्सा या उदास होने के लिए आपको किसी वजह की जरूरत होती है जबकि मुस्कुराने के लिए किसी वजह की जरूरत नहीं होती। और जब इतने सारे फायदे हैं सिर्फ एक smile के तो सब को इसका लाभ जरूर उठाना चाहिए।

😊 मुस्कुराइए 😊

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *