hindi blogs, Hindi, Self Improvement in Hindi, Health Tips in Hindi, Life Lessons in Hindi, Facts & Knowledge in Hindi, Money Mantra, Love Tips in Hindi, hindi motivation, successful kaise bane, safalta ke sutra, safalta ke niyam, Success blog in Hindi, New Hindi Blog, Education Blog in Hindi, sab safal, body language tips in hindi, body language kaise sudhare, body language tricks in hindi, how to improve body language in hindi,

Sharing is caring!

Body language Tips In Hindi – आज मैं आपको body language tips बताने जा रहा हूँ जिन्हें अपनाकर आप आसानी से किसी को भी अपनी ओर आकर्षित कर सकते हैं। तो चलिए जानते है उन Body Language tricks के बारे में।

16 Body language Tips in Hindi

  • Stand still
    मैंने काफी बार experience किया है की ऐसे बहोत लड़के और लड़कियां है जिनसे 2 मिनट भी सही से खड़ा नही हुआ जाता है, एक जगह खड़े हो ही नही सकते कभी पैर हिलाएंगे तो कभी पैर को इधर उधर करेंगे या फिर एक जगह से दूसरी जगह टहलेंगे इन हरकतों से पता लगता है कि इंसान confident नही है। इन सब आदतों और हरकतों को avoid करें इस करने से आप सामने वाले की नजर में confident दिखेंगे।
  • Smile as you enter the room
    जब भी आप कभी interview या फिर meeting attend करने के लिए कमरे में प्रवेश करे तो हमेशा अपने चहरे पर मुस्कुराहट रखे।
  • Keep a straight spine while sitting
    जब कभी भी आप बैठे तो यह जरूर याद रखें कि आपको सामने वालों की नज़रों में inattentive नही दिखना है। इसके लिए आप जब भी बैठे तो अपनी कमर को सीधा रखे इससे आप काफी Active नज़र आओगे और साथ ही साथ यह आपकी कमर के लिए भी लाभदायक है।
  • Gentle Handshake
    दोस्तो जब भी आप किसी से मिले तो उनसे हाथ जरूर मिलाए इस करना दर्शाता है की आप मिलनसार हैं। कई लोग हाथ मिलाते वक्त अपनी ताकत का पर्दशन करते है, किर्पया करके ऐसा न करे।
  • Keep eye contact while shaking hand
    जब आप हाथ मिला रहे हो तो हमेशा सामने वाले कि नजरो से नजरें मिलाए। अगर आप हाथ मिलाते वक्त आंखे चुराते है तो यह आपमें confidence की कमी को दर्शाता है।

  • Smile while greeting someone
    जब भी आप किसी से मील तो उन्हें greet जरूर करे और यह बात ध्यान रखे की ऐसा करते समय आपके चेहरे पर मुस्कान जरूर हो।
  • Don’t lean
    जब भी आप कहि खड़े हो तो किसी चीज़ के सहारे न खड़े हो। ज्यादातर लोग जब भी जहां भी खड़े होंगे बिना किसी support के खड़े ही नही हो सकते हैं। पर उन्हें यह नही पता कि यह नेगेटिव बॉडी language माना जाता है। यह साफ साफ दर्शाता है कि इंसान किस हद तक अलसी है कि उसे सहारे की ज़रूरत है, खड़े होने के लिए भी ।ऐसा करना inactive, inattentive और laziness कि निशानी होती है।
  • Maintain eye contact while speaking to someone
    अगर आप बात करते समय सामने वाले की आंखों में नही देखते है तो ये आपके अंदर confidence की कमी को दर्शाता है। ऐसा करने से आपसे बात कर रहे इंसान को लगता है की आपको उसकी बातो में कोई दिलचस्पी नही है। तो जब भी आप किसी से बात करे तो उनसे eye contact बना कर बाते करें।
  • Use genuine smile
    नकली हँसी न हँसे। हो सके तो अपने चेहरे पर हल्की सी genuine मुस्कान रखे। अगर आप अपने चेहरे पर नकली मुस्कान रखते है तो लोगो को लगेगा की आप वैसे बनकर दिख रहें है जैसे आप असलियत में नही हैं।
  • Listen actively
    यहां इसका मतलब है कि, जब भी आप किसी से बात करें चाहे कोई भी हो तो हमेशा ध्यान रखें कि आप उनकी बातें पूरे दिल और दिमाग से सुन रहे है। ऐसा ना करें कि आप मजबूरी में या ज़बरदस्ती उनकी बातें सुन रहे हो। इससे बेहतर आप उन्हें बता दे की अभी में बात नही करना चाहता।

[su_box title=”You may also like :-” style=”bubbles” box_color=”#ed6767″]Life lesson in hindi – Don’t compare yourself | एक कौवे की कहानी।[/su_box]

  • Give attention
    जब भी आप किसी के साथ बात करें तो सामने वाले को अहमियत दें। जिस से आप बाते कर रहे हैं उसे ignore यानी की अनदेखा न करें।जैसा आप सामने वाले से अहमियत चाहते है वैसे ही सामने वाला आप से अहमियत चाहता है।
  • Give response
    जब कभी भी कोई दो लोग बात कर रहे हो तो यह बात जरूर याद रखें कि आप दोनों के बीच कनेक्शन बना रहे हैं वो कनेक्शन आप अपना सिर्फ सर हिला कर भी दे सकते है, जो दर्शाता है कि आप उनकी बातें ध्यान से सुन रहे हैं।

  • Don’t fold your hand
    कभी भूल के भी आप अपने दोनों हाथों को फोल्ड करके अपनी चेस्ट से लागके ना ही बैठे और न ही खड़े हो । क्यों कि आपने दोनो हाथ फोल्ड करके खड़े होने का मतलब होता है कि आप मै काफी घमंड है, और आप सामने वाले कि बात नही सुनना चाहते।
  • Generous gesture
    रेगुलर लाइफ मैं हो या ऑफिसियल वर्क प्लेस पर जब कभी भी आप किसी से मिले तो उन्हें ऐसा फील कराएं की आपको उनसे मिलके अच्छा लगा। चाहे आप सिर्फ 2 मिनिट के लिए ही क्यों ना बात कर रहे हो पर यह ध्यान रखें कि आप उन्हें अच्छा फील कराएं।
  • Show curiosity
    आप जब भी कभी किसी नए इंसान से मिले या बात करे तो उत्सुकता ज़ाहिर करें कि आप कितने उत्सुक हो उन्हें जानने के लिए।
  • Lighten the mood
    कई बार ऐसा देखा गया है कि जब दो लोग बात कर रहे हो या पहली बार मिल रहे है तो दोनो में से किसी एक को हिचकिचाहट होती ही है। बात करने मे एक डर सा लगता है कि सामने वाला क्या सोच रहा होगा मेरे बारे मे। इस वक़्त एक का फर्ज बनता है कि दूसरे को रिलैक्स फील कराये कम्फ़र्टेबल फील कराये एक लंबी और गहरी सांस लेने को कहे फिर बात शुरू करें।

दोस्तो ये थे कुछ body language tips जो आपको भीड़ से अलग करती है। इन्हें अपनाकर आप दूसरे लोगो के mind में अपनी छाप छोड़ सकते हैं एक ही मिलकत में। कोशिश करें इन tips को follow करने की।

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *